अब 'कमलम' नाम से जाना जाएगा Dragon Fruit, गुजरात के CM ने बताई वजह - Hindustan Pin & Infotainment

अब ‘कमलम’ नाम से जाना जाएगा Dragon Fruit, गुजरात के CM ने बताई वजह


गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने लाल और गुलाबी रंग के इस ‘ड्रैगन फ्रूट’ का नाम बदलकर ‘कमलम’ रखने का ऐलान किया है.

ड्रैगन फ्रूट (Photo Credit: फाइल फोटो)

अहमदाबाद :

देश और दुनिया में ‘ड्रैगन फ्रूट’ नाम से प्रचलित फल को अब ‘कमलम’ नाम से जाना जाएगा. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने लाल और गुलाबी रंग के इस ‘ड्रैगन फ्रूट’ का नाम बदलकर ‘कमलम’ रखने का ऐलान किया है. विजय रूपानी ने चाइनीज ड्रैगन फ्रूट का नाम का कलम रखने के पीछे की वजह भी बताई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि ड्रैगन फ्रूट के बाहर का आवरण कमल के जैसा दिखाई देता  है, इसलिए सरकार ने इस फल का नाम ‘कमलम’ रखने का फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें: यातायात नियमों को तोड़ा, तो महंगा पड़ेगा इंश्योरेंस- जानें ये होंगे नए नियम 

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बताया कि संस्कृत में कमलम का अर्थ कमल होता है, जिससे इसको कमलम की संज्ञा दी गई है. उन्होंने कहा कि किसी फल में ड्रैगन शब्द का इस्तेमाल ठीक नहीं लग रहा है. इसलिए चीन से संबंधित इस ड्रैगन फ्रूट का नाम हमने बदल दिया है. सरकार के इस निर्णय के बाद चाइनीज ड्रैगन फ्रूट अब गुजरात में कमलम नाम से पहचाना जाएगा. 

यह भी पढ़ें: चीन की बढ़ती ताकत के साथ भारत-अमेरिका रक्षा संबंध भी हो रहे मजबूत

सीएम विजय रुपाणी ने कि ड्रैगन फ्रूट के पेटेंट को कमलम कहे जाने को लेकर हमने आवेदन किया है. वन विभाग के जरिए इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च को इस फल का नाम कमलम करने के लिए एक याचिका भेजी गई है. उल्लेखनीय है कि यह एक उष्णकटिबंधीय फल है, जो हाल ही के सालों में बहुत तेजी से बाजार में उभर कर सामने आया है. पिछले कुछ वर्षों में गुजरात में भी किसान ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं. बड़ी मात्रा में यहां पर ड्रैगन फ्रूट का उत्पादन हो रहा है.

संबंधित लेख



First Published : 20 Jan 2021, 11:16:06 AM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.




Source link

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *